Current Affairs

कर्रेंट अफेयर्स 11 नवम्बर 2021by Emitra Wala

कर्रेंट अफेयर्स 11 नवम्बर 2021by Emitra Wala

Q. भारत के किस शहर को हाल ही में यूनेस्‍को की क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में शामिल किया गया है?

उत्तर: श्रीनगर –
यूनेस्‍को की क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में हाल ही में जम्‍मू-कश्‍मीर की राजधानी श्रीनगर को शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत शामिल किया गया है. इस सूची में 49 शहर शामिल हैं. इस तरह इस नेटवर्क में 90 देशों के 295 शहर शामिल हो गए हैं. श्रीनगर की सांस्‍कृतिक विविधता को भी एक नई पहचान मिली है.

Q. निम्न में से किस राज्य में साइबर सुरक्षा और हैकिंग रोकने के लिए 12 नवंबर को cOcOn 2021 सम्मलेन का आयोजन करने की घोषणा की गयी है?

उत्तर: केरल –
भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, बिपिन रावत ने केरल में साइबर सुरक्षा और हैकिंग रोकने के लिए 12 नवंबर को cOcOn 2021 सम्मलेन का आयोजन करने की घोषणा की है. यह cOcOn एक 13 साल पुराना प्लेटफॉर्म है. जिसका उद्देश्य गोपनीयता, सूचना सुरक्षा और डाटा सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने, प्रदर्शित करने, समझने और जागरूकता फैलाना है.

Q. इनमे से किस मंत्रालय के द्वारा जारी नेशनल लॉजिस्टिक्स इंडेक्स 2021 में गुजरात पहले स्थान पर रहा है?

उत्तर: वाणिज्य मंत्रालय –
वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा जारी नेशनल लॉजिस्टिक्स इंडेक्स 2021 में गुजरात पहले स्थान पर रहा है. यह सूचकांक निर्यात और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जरूरी लॉजिस्टिक सेवाओं की कुशलता का संकेतक है. इस सूचकांक का उद्देश्य राज्यों में लॉजिस्टिक संबंधी प्रदर्शन में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना है.

Q. निम्न में से किस राज्य सरकार ने निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए “श्रमिक मित्र योजना” शुरू की है?

उत्तर: दिल्ली सरकार –
दिल्ली सरकार ने हाल ही में निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए “श्रमिक मित्र योजना” शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों को समय पर फायदा पहुंचाना है. इस योजना के तहत 700 से 800 श्रमिक मित्रों को तैयार किया जाएगा.

Q. संकल्प गुप्ता हाल ही में देश के सबसे तेज कौन से वे ग्रैंडमास्टर बन गए हैं?

उत्तर: 71वें –
भारत के संकल्प गुप्ता ने सर्बिया के अरांदजेलोवाक में जीएम आस्क थ्री राउंड रोबिन प्रतियोगिता में 6.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहकर तीसरा ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किया है जबकि इसके साथ ही वे हाल ही में भारत के सबसे तेज 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. संकल्प गुप्ता ने लगातार तीन टूर्नामेंट में खेलते हुए केवल 24 दिन के अंदर तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किये है.

Q. 10 नवम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर: परिवहन दिवस –
10 नवम्बर को पूरे भारत में परिवहन दिवस मनाया जाता है. मनाया जाता है. इस दिवस पर लोगों को यातायात के नियमों तथा दुर्घटनाओं को कम करने के बारे में जागरूक किया जाता है. साथ ही परिवहन के साधनों में हो रहे दिन प्रतिदिन के सुधार तथा विस्तार के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाता है.

Q. हाल ही में खोजी गयी इन्टी टैनेजर जो की थ्रुपिडे के बड़े परिवार से संबंधित है वह किसकी प्रजाति है?

उत्तर: पक्षी –
हाल ही में खोजी गयी इन्टी टैनेजर जो की थ्रुपिडे के बड़े परिवार से संबंधित है वह पक्षी की प्रजाति है. इस थ्रुपिडे परिवार में 370 से अधिक गीत पक्षी प्रजातियां शामिल हैं। यह पक्षी लगभग पूरी तरह से अमेरिकी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र तक ही सीमित हैं.

Q. पूरे भारत के वैज्ञानिक संस्थानों के कितने वैज्ञानिकों को स्वर्णजयंती फेलोशिप प्रदान की गयी है?

उत्तर: 17 वैज्ञानिकों –
पूरे भारत के वैज्ञानिक संस्थानों के 17 वैज्ञानिकों को उनके नवोन्मेषी अनुसंधान संबंधी विचारों और विभिन्न विषयों में अनुसंधान एवं विकास को प्रभावी बनाने के लिए स्वर्णजयंती फेलोशिप प्रदान की गयी है. इन वैज्ञानिकों को अनुसंधान योजना में अनुमोदित व्यय के संदर्भ में स्वतंत्रता व लचीलेपन के साथ स्वतंत्र रूप से अनुसंधान कार्य जारी रखने की अनुमति होगी.

About the author

rkjameria

Leave a Comment