Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

Daily Current Affairs

Q. सुरक्षा और विकास के लिए हाल ही में किस देश के जेद्दा शहर में जेद्दा शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है?
Q. Jeddah summit has been organized in which country’s Jeddah city recently for security and development?
Ans. सऊदी अरब सुरक्षा और विकास के लिए हाल ही में सऊदी अरब के जेद्दा शहर में जेद्दा शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है. इस शिखर सम्मेलन में खाड़ी सहयोग परिषद और अमेरिका के नेताओं ने हिस्सा लिया.

Q. निम्न में से किसे हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है? Q. Who among the following has been appointed as the new head of the National Stock Exchange recently?

22 July 2022 Daily Current Affairs

Ans. आशीष कुमार चौहानआशीष कुमार चौहान को हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह NSE के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनेंगे. वे वर्तमान में बीएसई के एमडी और सीईओ हैं.

Q. INS सिंधुध्वज को हाल ही में कितने वर्षो की सेवा के बाद सेवामुक्त कर दिया गया है?
Q. INS Sindhudhwaj has been recently decommissioned after serving how many years?
Ans. 35 वर्षों
INS सिंधुध्वज को हाल ही में 35 वर्षों की सेवा के बाद भारतीय नौसेना से सेवामुक्त कर दिया गया है. सिंधुध्वज का अर्थ है “समुद्र में ध्वजवाहक” यह जहाज स्वदेशीकरण का ध्वजवाहक था.

Q. निम्न में से किस टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में भारत के पहले 5G निजी नेटवर्क का सफल परीक्षण किया है?
Q. Which of the following telecom company has recently successfully tested India’s first 5G private network?
Ans. भारती एयरटेल
भारती एयरटेल टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में बेंगलुरु में बॉश ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स संयंत्र में भारत के पहले 5G निजी नेटवर्क का सफल परीक्षण किया है. निजी नेटवर्क के लिए एयरवेव्स के आवंटन को लेकर दूरसंचार और आईटी फर्मों के बीच संघर्ष के बीच 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले परीक्षण होता है.
22 July 2022 Daily Current Affairs

Q. हाल ही में किसके द्वारा NE में पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग स्कूल स्थापित किया गया है?
Q. Recently by whom the first Mountain Warfare Training School has been established in NE?
Ans. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के द्वारा हाल ही में NE में पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग स्कूल स्थापित किया गया है. यह सुविधा अपनी तरह के पहले संस्थान, पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान (एम एंड एसआई) की स्थापना के लगभग 50 साल बाद बनाई गई थी.

Q. निम्न में से किस आयोग के पूर्व विशेषज्ञ सदस्य मनोज कुमार ने भारत सरकार के वैधानिक निकाय के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है?
Q. Manoj Kumar, a former expert member of which of the following commission has taken over as the chairman of the statutory body of the Government of India?
Ans. खादी और ग्रामोद्योग आयोग
खादी और ग्रामोद्योग आयोग के पूर्व विशेषज्ञ सदस्य मनोज कुमार ने भारत सरकार के वैधानिक निकाय के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है. KVIC के पूर्व अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला है.

Q. निम्न में से कितने बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई महान लेटन हेविट को “टेनिस हॉल ऑफ फेम” में शामिल किया गया है? Q. How many of the following times Grand Slam champion Australian great Lleyton Hewitt has been inducted into the “Tennis Hall of Fame”?
Ans. 2 बार
2 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई महान लेटन हेविट को “टेनिस हॉल ऑफ फेम” में शामिल किया गया है. रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच की पसंद के विश्व नंबर 1 बनने से पहले, हेविट 80 सप्ताह तक शीर्ष स्थान पर रहे है.

22 July 2022 Daily Current Affairs

Q. हाल ही में किस राज्य में भारत की पहली डिजिटल लोक अदालत की शुरुआत की गयी है?
Ans. राजस्थान
18वें अखिल भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष उदय उमेश ललित द्वारा राजस्थान में भारत की पहली डिजिटल लोक अदालत की शुरुआत की गयी है. भारत के बढ़ते मुकदमेबाजी बैकलॉग ने हाल ही में ध्यान आकर्षित किया है.

Q. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दिनेश रामदीन और क्रिकेटर्स लेंडल सिमंस ने हाल ही में संन्यास की घोषणा की है?
Ans. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दिनेश रामदीन और क्रिकेटर्स लेंडल सिमंस ने हाल ही में संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना आखिरी मैच दिसंबर 2019 में एक टी20ई में खेला था। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे.

Q. हाल ही में माइराज अहमद खान ने निशानेबाजी विश्‍व कप में स्‍कीट स्‍पर्धा में कौन सा पदक जीता है?
Ans :- स्‍वर्ण पदक
Explanation:- भारत के माइराज अहमद खान ने दक्षिण कोरिया के चांगवान में आयोजित निशानेबाजी विश्‍व कप में स्‍कीट स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। माइराज अहमद खान का यह पहला व्‍यक्तिगत स्‍वर्ण पदक है। पदक तालिका में भारत पांच स्‍वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्‍य पदक लेकर शीर्ष पर है।

Q. हाल ही में जारी एक्सपैट इनसाइडर रैंकिंग 2022 में किसने शीर्ष स्थान हासिल किया है?
Ans :- मेक्सिको
Explanation:- इंटरनेशन द्वारा जारी एक्सपैट इनसाइडर रैंकिंग 2022 में मेक्सिको ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। भारत 52 देशों की सूची में से 36वें स्थान पर रहा। कुवैत रैंकिंग में प्रवासियों के लिए सबसे खराब देश है। शीर्ष 10 देश – मेक्सिको, इंडोनेशिया, ताइवान, पुर्तगाल, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर।

22 July 2022 Daily Current Affairs

Q. हाल ही में किस देश ने FIH महिला हॉकी विश्व कप 2022 जीता है?
Ans :- नीदरलैंड
Explanation:- नीदरलैंड ने फाइनल में अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अपना नौवां FIH महिला हॉकी विश्व कप जीता। ऑस्ट्रेलिया ने जर्मनी को हराकर तीसरा स्थान हासिल करते हुए अपना पहला विश्व कप पदक भी जीता। यह महिला FIH हॉकी विश्व कप का 15वां संस्करण था। यह स्पेन और नीदरलैंड में आयोजित किया गया था।

Q. किस अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?
Ans :- बेन स्टोक्स
Explanation:- इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट से संन्यास की घोषणा। बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी वनडे 19 जुलाई 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने 104 वनडे में 2919 रन बनाए हैं और 74 विकेट लिए हैं । उन्हें 2019 और 2020 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड नामित किया गया था। उन्होंने 2011 में वनडे में डेब्यू किया था।

Q. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए कौन सी योजना तैयार की गई है?
Ans :- नमस्ते योजना
Explanation:- केंद्र सरकार ने सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए ‘नेशनल एक्शन प्लान फॉर मैकेनाइज्ड सेनिटेशन इकोसिस्टम – NAMASTE‘ योजना तैयार की है। इसका उद्देश्य भारत में स्वच्छता कार्यों में शून्य मृत्यु जैसे परिणाम प्राप्त करना और सभी सीवर और सेप्टिक टैंक स्वच्छता श्रमिकों को वैकल्पिक आजीविका प्रदान करना है। यह योजना 16 अगस्त 2022 से भारत के 500 शहरों में शुरू की जाएगी।

22 July 2022 Daily Current Affairs

Q. हाल ही में किसने भारतीय ओलंपिक संघ और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है?
Ans :- नरिंदर बत्रा
Explanation:- नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के पद से इस्तीफा दिया। 65 वर्षीय नरिंदर बत्रा ने 2017 में पहली बार भारतीय ओलंपिक संघ का कार्यभार संभाला था। भारतीय ओलंपिक संघ के चुनाव पिछले साल दिसंबर में होने थे लेकिन चुनाव प्रक्रिया में चल रहे संशोधनों के कारण तय कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो सके। नरिंदर बत्रा 2016 में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष बने और पिछले साल दूसरे कार्यकाल के लिए इस पद को पुनः प्राप्त किया।

Q. हाल ही में नीति आयोग और विश्व खाद्य कार्यक्रम ने एशिया और किस महाद्वीप में बाजरा को मुख्यधारा में लाने के लिए ‘मैपिंग एंड एक्सचेंज ऑफ गुड प्रैक्टिसेज‘ नामक पहल की शुरूआत की? Ans :- अफ्रीका
Explanation:- 19 जुलाई 2022 को नीति आयोग और विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने एशिया और अफ्रीका में बाजरा को मुख्यधारा में लाने के लिए ‘मैपिंग एंड एक्सचेंज ऑफ गुड प्रैक्टिसेज‘ नामक पहल की शुरूआत की। दोनों भारत और विदेशों में बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए अच्छी प्रथाओं का एक संग्रह तैयार करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने किया।

Q. हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
Ans :- आशीष कुमार चौहान
Explanation:- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने आशीष कुमार चौहान को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है। आशीष कुमार चौहान, विक्रम लिमये का स्थान लेंगे जिनका 5 साल का कार्यकाल 16 जुलाई 2022 को समाप्त हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मुख्यालय – मुंबई, महाराष्ट्र नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना – 1992 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अध्यक्ष – गिरीश चंद्र चतुर्वेदी Q. हाल ही में नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन संगोष्ठी ‘स्वावलंबन‘ को किसने संबोधित किया? Ans :- नरेंद्र मोदी Explanation:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जुलाई 2022 को नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में NIIO (नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन) संगोष्ठी ‘स्वावलंबन‘ को संबोधित किया। उन्होंने ‘SPRINT चैलेंज‘ का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है। SPRINT का अर्थ सपोर्टिंग पोल-वॉल्टिंग इन R&D थ्रू iDEX, NIIO एंड TDAC है।22 July 2022 Daily Current Affairs Q. हाल ही में थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे किस देश की 3 दिवसीय यात्रा पर हैं? Ans :- बांग्लादेश Explanation:- थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे 18 से 20 जुलाई 2022 तक बांग्लादेश की 3 दिवसीय यात्रा पर है। सेना प्रमुख बनने के बाद जनरल मनोज पांडे का यह पहला विदेशी दौरा है। वह सुरक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठके करेंगे और रक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

इतिहास की मुख्य घटनाओं सहित पञ्चांग-मुख्यांश ..

 *📝आज दिनांक 👉*22 July 2022 Daily Current Affairs

📜 22 जुलाई 2022
शुक्रवार
🏚नई दिल्ली अनुसार🏚

22 July 2022 Daily Current Affairs

🇮🇳शक सम्वत- 1944
🇮🇳विक्रम सम्वत- 2079
🇮🇳मास- श्रावण
🌓पक्ष- कृष्णपक्ष
🗒तिथि- नवमी – 09:34 तक
🗒पश्चात्- दशमी
🌠नक्षत्र- भरणी – 16:25 तक
🌠पश्चात्- कृत्तिका
💫करण- गर – 09:34 तक
💫पश्चात्- वणिज
✨योग- शूल – 12:29 तक
✨पश्चात्- गण्ड
🌅सूर्योदय- 05:36
🌄सूर्यास्त- 19:18
🌙चन्द्रोदय- 25:04
🌛चन्द्रराशि- मेष – 23:02 तक
🌛पश्चात्- वृषभ
🌞सूर्यायण – दक्षिणायन
🌞गोल- उत्तरगोल
💡अभिजित- 11:59 से 12:54
🤖राहुकाल- 10:44 से 12:27
🎑ऋतु- वर्षा
⏳दिशाशूल- पश्चिम

✍विशेष👉

🔅आज शुक्रवार को 👉श्रावण बदी नवमी 09:34 तक पश्चात् दशमी शुरु , सूर्य सायन सिंह राशि में 25:42 पर , विघ्नकारक भद्रा 22:31 से , कुमारी पूजा , गुरु श्री हरकिशन जी जयन्ती ( प्राचीनमतानुसार ) , श्री देवेन्द्र फडणवीस जन्म दिवस , महान गायक श्री मुकेश जयन्ती व राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस , राष्ट्रीय आम दिवस ( National Mango Day) , विश्व मस्तिष्क दिवस (World Brain Day) व पाई सन्निकटन दिवस (Pi Approximation Day)।कल शनिवार को श्रावण बदी दशमी 11:28 तक पश्चात् एकादशी शुरु , श्री कुंथुनाथ जी गर्भकल्याणक ( जैन , श्रावण कृष्ण दशमी ) , लोकमान्य श्री बालगंगाधर तिलक का जन्म दिवस , अमर शहीद पं. चन्द्रशेखर आजाद का जन्म दिवस , कैप्टन लक्ष्मी सहगल जी की पुण्यतिथि व राष्ट्रीय प्रसारण दिवस।

🎯आज की वाणी👉22 July 2022 Daily Current Affairs

🌹
यस्य नास्ति स्वयं प्रज्ञा,
शास्त्रं तस्य करोति किम्।
लोचनाभ्यां विहीनस्य,
दर्पणः किं करिष्यति ॥
अर्थात्👉
जिसके पास स्वयं बुद्धि नहीं है, उसका शास्त्र भला क्या कर सकते हैं? आँखों से अन्धे व्यक्ति के लिए भला शीशा क्या कर सकता है?
🌹

22 जुलाई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ👉

648 – यूक्रेन में खमेलनत्सकी विद्रोह के दौरान चमीलनीक हत्याकांड में 10,000 यहूदियों की हत्या की गई।
1678 – छत्रपति शिवाजी महाराज ने वेल्लोर का किला जीता।
1702 – ईस्ट इंडिया कंपनी ओल्ड और न्यू ने मिलकर एक कंपनी इंडिया यूनाइटेड कंपनी ऑफ ट्रेडिेग का गठन किया।
1706 – स्कॉटलैंड और इंग्लैंड की संधि ने राष्ट्रीय विधायिकाओं द्वारा अनुसमर्थन के लिए लंदन में सहमत की।
1729 – ब्राजील के एक मिनास गेराज में हीरे पाए गए।
1731 – स्पेन ने विएना की संधि पर हस्ताक्षर किये।
1775 – जॉर्ज वॉशिंगटन ने अमेरिकी सेना की कमान संभाली। जार्ज वाशिंगटन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे।
1802 – जीए लांग ने वियतनाम के अपने एकीकरण को पूरा करने के लिए हनोई पर कब्जा किया।
1808 – फ्रेंच जनरल ड्यूपॉन्ट बेलेन की लड़ाई के बाद स्पेनिश अनियमित ताकतों को आत्मसमर्पण कर दिया।

22 July 2022 Daily Current Affairs
1873 – सर बेंजामिन पाइन नताल के कॉलोनी के लेफ्टिनेंट – गवर्नर बनाये गए।
1905 – टाफ़्ट-कत्सुरु गुप्त समझौता हुआ।
1918 – अमेरिका के उताह राष्ट्रीय उद्यान में बिजली गिरने से 504 भेड़ों की माैत।
1947 – भारत का राष्‍ट्रीय ध्‍वज 22 जुलाई, 1947 को भारत के संविधान द्वारा अपनाया गया था।
1981 – भारत के पहले भू स्थिर उपग्रह ‘एप्पल’ ने काम करना शुरु किया।
1999 – अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा समान कार्य के लिए समान पारिश्रमिक की कार्य योजना लागू।
2000 – एरिजोना विश्वविद्यालय के खलोलविदों ने बृहस्पति के 17वें प्राकृतिक उपग्रह की खोज की।
2001 – शेर बहादुर देउबा नेपाल के नये प्रधानमंत्री बने।
2001- समूह-आठ देशों का जिनेवा में सम्मेलन सम्पन्न।
2003 – इराक में हवाई हमले में तानाशाह सद्दाम हुसैन के दो बेटे मारे गए थे।
2004 – शांति के लिए 1976 में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली बैटी बिलियम्स मैक्सिको में गिरफ़्तार।
2005 – आतंकवादी होने के सन्देह में लंदन पुलिस ने निर्दोष ब्राजीली नागरिक जीन चार्ल्स डे-मेंसेज को मार गिराया।

22 July 2022 Daily Current Affairs
2008 – पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर ख़ान ने एक अदालत में अपने ख़िलाफ़ लगे प्रतिबन्धों हेतु पुनर्विचार याचिका दायर की।
2009 – 22 जुलाई 2009 का सूर्यग्रहण 21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण सूर्यग्रहण भारत में दिखाई दिया था।
2010 – दुनिया के महानतम गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीघरन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया। इनके नाम इस फॉमेंट में सबसे ज्यादा 800 विकेट का रिकोर्ड है।

22 July 2022 Daily Current Affairs

2011 – नॉर्वे पर अचानक हुए दो हमलों में 77 लोगों की जान चली गई। पहला हमला आम लोगों और सरकार पर हुआ तो दूसरा वर्कर्स यूथ लीग के समर कैंप में।
2012 – प्रणव मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति बने।
2013 – चीन के गांसु प्रांत में भूकंप से 89 लोग मरे।

22 July 2022 Daily Current Affairs
2013 – ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और केट मिडिलटन के पहले बच्चे प्रिंस जॉर्ज का जन्म हुआ।
2014 – एक रिपोर्ट में 9/11 हमले को सरकारी संस्थाओं की नाकामी करार दिया गया।
2019 – भारत के भूसमकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) एमकेIII-एम1 ने 3840 किलोग्राम भार वाले #चन्‍द्रयान-2 अंतरिक्षयान को पृथ्‍वी की एक कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।
2019 – शिवा थापा प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने ।
2020 – दक्षिण कोरिया का पहला सैन्य संचार उपग्रह निजी ऑपरेटर ‘स्पेसएक्स’ द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।
2020 – निकारागुआ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) फ्रेमवर्क समझौते में शामिल होने वाला 87 वाँ देश बन गया ।

22 July 2022 Daily Current Affairs
2020 – विश्व व्यापार संगठन (WTO) जनरल काउंसिल ने मध्य एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान को ‘ऑब्जर्वर’ का दर्जा दिए जाने की घोषणा की ।
2020 – ओडिशा के बालेश्वर जिले में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आइटीआर) में पिछले 15, 16 जुलाई को ध्रुवास्त्र एंटी टैंक मिसाइल का परीक्षण किया गया, जिसका वीडियो 22 जुलाई को साझा किया।
2021 – ट्यूनिशिया में भूमध्‍य सागर तट के पास एक जहाज में सवार 17 अप्रवासी बांग्‍लादेशी डूब गए जबकि 380 को बचा लिया गया।
2021 – मध्य चीन में अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 33 हुईऔर आठ लोग लापता।

22 जुलाई को जन्मे व्यक्ति👉22 July 2022 Daily Current Affairs

1894 – सरदार तेजा सिंह अकरपुरी – पहली लोकसभा के सदस्य।
1898 – विनायकराव पटवर्धन – प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत गायक।
1923 – मुकेश, प्रसिद्ध पार्श्व गायक ।
1930 – श्रीराम शंकर अभयंकर बीजगणितीय ज्यामिति में उनके योगदान के लिए विख्यात भारतीय गणितज्ञ।

22 July 2022 Daily Current Affairs
1933 – हिम्मत शाह – भारत के प्रसिद्ध मूर्तिकार।
1949 – रीता बहुगुणा जोशी – पूर्व विधायिका उत्तर प्रदेश, पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एच. एन. बहुगुणा की बेटी व संसद सदस्य लोकसभा 2019।
1953 – मज़हर ख़ान हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता ।
1959 – अनंत कुमार – भारतीय जनता पार्टी के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ।
1965 – संदीप पांडेय – ‘रेमन मैगसेसे पुरस्कार’ से सम्मानित प्रसिद्ध भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता।
1970 – देवेन्द्र फडणवीस, महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री।

22 जुलाई को हुए निधन👉 22 July 2022 Daily Current Affairs

1918 – भारत के पहले प्रवीण पायलट इन्द्रलाल राय प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान लंदन में जर्मनी के साथ हवाई लड़ाई में मारे गए।
1933 – यतीन्द्र मोहन सेन गुप्त – भारतीय स्वाधीनता संग्राम के प्रमुख नायकों में से एक।
1968 – मुत्तू लक्ष्मी रेड्डी – भारत की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और पद्म भूषण प्राप्तकर्ता थीं।

22 July 2022 Daily Current Affairs
2013 – चंद्रिका प्रसाद श्रीवास्तव को प्रशासकीय सेवा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा सन १९७२ में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। ये उत्तर प्रदेश से थे।

22 जुलाई के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव👉22 July 2022 Daily Current Affairs

🔅 गुरु श्री हरकिशन जी जयन्ती ( प्राचीनमतानुसार )।
🔅 श्री देवेन्द्र फडणवीस जन्म दिवस।
🔅 महान गायक श्री मुकेश जयन्ती ।
🔅 राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस।
🔅 विश्व मस्तिष्क दिवस(World Brain Day)।
🔅 राष्ट्रीय आम दिवस ( National Mango Day)।
🔅 पाई सन्निकटन दिवस (Pi Approximation Day)।

कृपया ध्यान दें जी👉
यद्यपि इसे तैयार करने में पूरी सावधानी रखने की कोशिश रही है। फिर भी किसी घटना , तिथि या अन्य त्रुटि के लिए मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं है ।

🌻आपका दिन मंगलमय हो ।

22 July 2022 Daily Current Affairs

🍃🌾🌾

       *22 JULY 2022* 22 July 2022 Daily Current Affairs

   ♨️ *आज की प्रेरणा* ♨️22 July 2022 Daily Current Affairs

कभी भी सीखना बन्द मत करना.. क्योंकि ज़िंदगी कभी सिखाना बन्द नहीं करती।

आज से हम हर परिस्थिति में सीखते चलें।

💧 TODAY’S INSPIRATION 💧22 July 2022 Daily Current Affairs

Never stop learning because life never stops teaching.

TODAY ONWARDS LET’S learn in every situation that the life puts us in.

🍃💫🍃💫🍃💫🍃💫🍃💫22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

22 July 2022 Daily Current Affairs

About the author

admin

Leave a Comment