Current Affairs

कर्रेंट अफेयर्स 07 नवम्बर 2021 by Emitra Wala

कर्रेंट अफेयर्स 07 नवम्बर 2021 by Emitra Wala

Q. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस धार्मिक स्थल पर आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया है?

उत्तर: केदारनाथ –
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया है. लगभग 35 टन वजनी शंकराचार्य की प्रतिमा पर काम साल 2019 में शुरू हुआ था.

Q. वेस्टइंडीज के किस ऑलराउंडर खिलाडी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?

उत्तर: ड्वेन ब्रावो –
वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाडी ड्वेन ब्रावो ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. ब्रावो ने 04 नवंबर 2021 को श्रीलंका के खिलाफ 20 रन से मिली हार के बाद यह घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से आगाज किया था. उन्होंने करियर में कुल 40 टेस्ट खेले है.

Q. भारत और किस देश ने हाल ही में 07 और व्यापार प्रवेश और निकास द्वार खोलने की घोषणा की है?

उत्तर: भूटान –
भारत और भूटान ने हाल ही में 07 और व्यापार प्रवेश और निकास द्वार खोलने की घोषणा की है. साथ ही दोनों देशों के बीच व्यापार और पारगमन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए हुई थी. इस बैठक के दौरान व्यापार संपर्क बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श किया गया.

Q. भारतीय वायु सेना और किस संगठन ने स्वदेशी रूप से विकसित स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार के दो उड़ान के सफलतापूर्वक परीक्षण किए हैं?

उत्तर: डीआरडीओ –
भारतीय वायु सेना और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने हाल ही में स्वदेशी रूप से विकसित स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार के दो उड़ान के सफलतापूर्वक परीक्षण किए हैं. जो की उपग्रह नेविगेशन और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर पर आधारित थे. भारतीय सेना द्वारा बम के इस वर्ग का इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सीकर आधारित उड़ान परीक्षण देश में पहली बार किया गया है.

Q. 7 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर: दोनों –
7 अक्टूबर को विश्वभर में कैंसर जागरुकता दिवस और शिशु सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. कैंसर जागरुकता दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को लेकर जागरुकता फैलाना है. चार फरवरी साल 1933 में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी.

Q. भारत के किस शहर में हाल ही में एक साथ 9,41,551 दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है?

उत्तर: अयोध्या –
भगवान राम जन्मभूमि अयोध्या में हाल ही में एक साथ 9,41,551 दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है. वर्ष 2017 में अयोध्या राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई. सबसे पहले लगभग 1,80, 000 दीपक जलाए गए थे.

Q. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, संजय भट्टाचार्य को हाल ही में किस देश में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है?

उत्तर: स्विट्जरलैंड –
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, संजय भट्टाचार्य को हाल ही में स्विट्जरलैंड को भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं. संजय भट्टाचार्य 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

Q. निम्न में से किस देश ने बड़े पैमाने पर इन्फ्लेटेबल मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम का परीक्षण किया है?

उत्तर: इज़राइल –
इज़राइल ने हाल ही में बड़े पैमाने पर इन्फ्लेटेबल मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम का परीक्षण किया है. इज़राइल पहले से ही परिष्कृत मिसाइल रक्षा की एक श्रृंखला का दावा करता है, जिसका इस साल 11-दिवसीय गाजा युद्ध के दौरान सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था.

About the author

rkjameria

Leave a Comment