Current Affairs

करंट अफेयर्स 30 अक्टूबर 2021 By Emitra Wala

करंट अफेयर्स 30 अक्टूबर 2021 By Emitra Wala

Q. केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले महीने से कोरोना वायरस के खिलाफ कौन सा मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की है?
उत्तर: हर घर दस्तक अभियान –
केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले महीने से कोरोना वायरस के खिलाफ “हर घर दस्तक अभियान” मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की है. जिसके तहत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर पात्र लोगों को कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन लगाएंगे.

Q. भारतीय सेना की सामरिक बल कमान ने हाल ही में किस बैलिस्टिक मिसाइल का पहला सफल उपयोगकर्ता परीक्षण किया है? उत्तर: अग्नि V –
भारतीय सेना की सामरिक बल कमान ने हाल ही में ओडिशा के APJ अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल का पहला सफल उपयोगकर्ता परीक्षण किया है. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के टेलीमेट्री और रडार जहाजों द्वारा ट्रैक किया गया था. यह मिसाइल 5,000 किमी दूर के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.

Q. भारत का कौन सा हाल ही में खुले में शौच मुक्त पहला राज्य बन गया है?
उत्तर: गोवा –

भारत का गोवा राज्य हाल ही में खुले में शौच मुक्त पहला राज्य बन गया है. हर घर जल मिशन के तहत, गोवा इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया है. पीएम मोदी ने कहा है की महिलाओं की सुविधा और सम्मान के लिए गोवा कई सरकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है.

Q. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में किस रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “अयोध्या कैंट” रखने की घोषणा की है?
उत्तर: फैजाबाद रेलवे स्टेशन –

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाल ही में फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “अयोध्या कैंट” रखने की घोषणा की है. जबकि इसे पहले योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर और मंडुआडीह का नाम बनारस रेलवे स्टेशन किया था.

Q. निम्न में से किस फाउंडेशन द्वारा “स्वस्थ महिला, स्वस्थ गोवा” पहल की शुरुआत की गयी है?
उत्तर: यूवीकैन फाउंडेशन –
क्रिकेट युवराज सिंह द्वारा संचालित यूवीकैन फाउंडेशन द्वारा “स्वस्थ महिला, स्वस्थ गोवा” पहल की शुरुआत गोवा में की गयी है. यूवीकैन फाउंडेशन ने SBI फाउंडेशन और गोवा की राज्य सरकार के साथ साझेदारी इस पहल की शुरूआत की है.

Q. इनमे से किस मंत्रालय ने हाल ही में स्वतंत्रता आंदोलन पर “अमृत महोत्सव पॉडकास्ट” लॉन्च किया है?
उत्तर: संस्कृति मंत्रालय –
संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में स्वतंत्रता आंदोलन पर “अमृत महोत्सव पॉडकास्ट” लॉन्च किया है. यह पॉडकास्ट श्रृंखला उन व्यक्तियों और आंदोलनों को एक श्रद्धांजलि है जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

Q. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बलदेव प्रकाश को किस बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है?
उत्तर: जम्मू-कश्मीर बैंक –
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बलदेव प्रकाश को हाल ही में जम्मू-कश्मीर बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है. बलदेव प्रकाश के पास एसबीआई में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है.

Q. 29 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
उत्तर: विश्व स्ट्रोक दिवस –
29 अक्टूबर को विश्वभर में “विश्व स्ट्रोक दिवस” मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य स्ट्रोक के बारे में जागरूकता फैलाना है. यह स्ट्रोक मस्तिष्क की धमनियों को प्रभावित करता है.

Q. भारत और किस देश के बीच नई दिल्ली में अपनी पहली रणनीतिक वार्ता आयोजित की गयी है?
उत्तर: किर्गिस्तान –
भारत और किर्गिस्तान के बीच नई दिल्ली में अपनी पहली रणनीतिक वार्ता आयोजित की गयी है. जिसके दौरान दोनों देश सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए है. दोनों देश ही अफगानिस्तान की स्थिति के कारण खतरे और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.

Q. किस देश के पूर्व राष्ट्रपति रोह ताए-वू का हाल ही में निधन हो गया है?
उत्तर: दक्षिण कोरिया –
दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति रोह ताए-वू का हाल ही में सियोल में 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे 1988 से 1993 तक देश में राष्ट्रपति के पद पर रहे रो सीधे मतदान के सहारे 1998 में चुने गए थे. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति चुन डू-ह्वान की जगह ली थी

About the author

rkjameria

Leave a Comment