Current Affairs

Complete April Current Affairs Revision for all Upcoming Exams

1) इटली ने भारत में अपनी पहली मेगा फूड पार्क परियोजना शुरू की जिसमें खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं क्योंकि दोनों पक्षों ने पीएम नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा की पृष्ठभूमि में संबंधों का विस्तार करने की योजना बनाई है।

पायलट प्रोजेक्ट “द मेगा फूड पार्क” को वर्चुअल मोड में लॉन्च किया गया था, जिसमें मुंबई में ICE ऑफिस और गुजरात के फैनीधर मेगा फूड पार्क के बीच एक पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Gujarat:-

सीएम: – विजय रमणिकलाल रूपानी

राज्यपाल: – आचार्य देवव्रत

नागेश्वर मंदिर

सोमनाथ मंदिर

2) टेलीविज़न शो पीकी ब्लाइंडर्स और हैरी पॉटर फिल्मों में अभिनय करने वाली ब्रिटिश अभिनेत्री हेलेन मैककरी का अप्रैल 2021 में निधन हो गया।

3) केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविद -19 टीकाकरण खोलने की घोषणा की। कोविद -19 टीकाकरण का उदारीकृत और त्वरित चरण- 3 , 1 मई, 2021 से शुरू होगा। राज्यों को सीधे तौर पर मैन्युफैक्चरर्स से अतिरिक्त वैक्सीन खुराक लेने का अधिकार दिया गया है।

4) राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस के मामलों में भारी वृद्धि के बीच दिल्ली सरकार ने “COVID-19 प्रबंधन दवाओं” की आपूर्ति की निगरानी और प्रबंधन के लिए दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं।

5) भारत ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में अलमाटी, कजाकिस्तान में 5 स्वर्ण, 3 रजत और 6 कांस्य सहित 14 पदक जीते। संयुक्त विश्व कुश्ती (UWW) :- Headquarters – Lausanne , Switzerland

6) घाना सरकार, भारती एयरटेल और मिलीकॉम इंटरनेशनल सेल्युलर S.A ने घाना सरकार को ‘एयरटेलटिगो’ के हस्तांतरण के लिए निश्चित समझौते के क्रियान्वयन की घोषणा की। Recent News :- भारती एयरटेल व्यावसायिक नेटवर्क पर हैदराबाद शहर में पांचवी पीढ़ी (5 जी) सेवा को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला भारत का पहला दूरसंचार ऑपरेटर बन गया है। भारती एयरटेल (Airtel) ने प्रदीप कपूर को मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) नियुक्त किया है।

7) उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश रेगुलेशन ऑफ अर्बन प्रीमिसेस टेनेंसी (दूसरा) अध्यादेश 2021 में लाने के फैसले को मंजूरी दे दी है। Uttar Pradesh :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य दुधवा नेशनल पार्क राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य

8) डिजिटल पेमेंट बैंकों को हामी भरने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने भुगतान बैंकों के लिए दिन के शेष का अधिकतम अंत 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये कर दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक:-

Headquarters:- Mumbai, Maharashtra, 

स्थापना:- 1 April 1935, 1934 Act.

प्रथम गवर्नर – सर ओसबोर्न स्मिथ

प्रथम भारतीय राज्यपाल – चिंतामन द्वारकानाथ देशमुख

राज्यपाल: – शक्तिकांता दास

9) अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस साल नवंबर में टी 20 विश्व कप फाइनल की मेजबानी करेगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड:- President – Sourav Ganguly Secretary – Jay Shah Headquarters – Mumbai Founded – December 1928

10) पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक तक की बढ़त बनाई। उन्होंने एक कठिन क्षेत्र में पोडियम पर समाप्त होने के लिए अपने स्वयं के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए क्लीन एंड जर्क में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

11) भारतीय सूचना सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी नरेंद्र कौशल का निधन COVID-19 संक्रमण के बाद हुआ। उन्हें ऋषिकेश एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। श्री कौशल ने वरिष्ठ पदों पर ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, आरओबी और आरएनआई सहित आईएंडबी मंत्रालय के विभिन्न विभागों में कार्य किया।

12) 7 खाली टैंक ले जाने वाली पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस मुंबई से विशाखापट्टनम के लिए रवाना हुई है। यह आंध्र प्रदेश में एक स्टील प्लांट से महाराष्ट्र के लिए तरल ऑक्सीजन संयंत्र को पार करेगा। विशाखापत्तनम स्टील प्लांट, टैंकरों को तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के साथ लोड किया जाएगा और महाराष्ट्र में लाया जाएगा, जो गंभीर COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक जीवन-रक्षक गैस की कमी का सामना कर रहा है।

Andhra Pradesh :-

CM – Jaganmohan Reddy

राज्यपाल – बिस्वभूषण हरिचंदन

वेंकटेश्वर मंदिर

श्री भ्रामरम मल्लिकार्जुन मंदिर

13) भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (IFFCO) अपनी गुजरात की कलोल इकाई में 200 घन मीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला एक ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने जा रहा है और COVID-19 संक्रमण के अभूतपूर्व उछाल के बीच ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पतालों को मुफ्त ऑक्सीजन प्रदान करेगा ।

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड

(IFFCO) :-

Headquarters-

New Delhi Founded – 3 November 1967

अध्यक्ष – बी.एस. नकाई एमडी और सीईओ – डॉ. यू.एस. अवस्थी

14) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एक पूरक ऑक्सीजन वितरण प्रणाली को सफलतापूर्वक विकसित किया है जो न केवल अत्यधिक उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लड़ने वाले भारतीय सेना के सैनिकों के hलिए बहुत महत्वपूर्ण है, बल्कि कोविद -19 महामारी के इस चरम संकट में देश के लिए एक वरदान होगा ।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-

Founded – 1958

HeadQuarter – New Delhi Recent News – Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)

15) वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना शुरू की। इसका उद्देश्य प्रोटोटाइप विकास, विकास का प्रमाण, बाजार-प्रवेश, व्यावसायीकरण और उत्पाद परीक्षणों के लिए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

Recent News :- केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक्वा किसानों और खरीदारों को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करने वाले इलेक्ट्रॉनिक बाजार का वस्तुतः उद्घाटन किया।

वाणिज्य मंत्रालय :-

Headquarters – New Delhi Cabinet Minister – Piyush Goyal

16) एमएमए, जिसे पहले मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन के रूप में जाना जाता था, ने अमित जैन, प्रबंध निदेशक, लोरियल इंडिया को अपने निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।

17) कन्नड़ भाषा के महापुरुष प्रोफेसर जी वेंकटसुब्बैया का बेंगलुरु में निधन हो गया। वह 107 थे। जीवी, जैसा कि वे कन्नड़ साहित्यिक क्षेत्र में लोकप्रिय हैं, एक लेक्सियोग्राफर, व्याकरणिक और साहित्यिक आलोचक थे। उन्होंने 12 शब्दकोश संकलित किए हैं। उनकी रचनाएँ व्याकरण, कविता, अनुवाद और निबंध सहित कन्नड़ साहित्य के विभिन्न रूपों को कवर करती हैं।

18) मध्य प्रदेश में, कोरोना रोगियों को अब सेना के अस्पतालों और अलगाव केंद्रों में समायोजित किया जाएगा। संभवतः देश में पहली बार, एक राज्य सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए सैन्य संसाधनों का उपयोग शुरू किया है।

मध्य प्रदेश CM – Shivraj Singh Chouhan

Governor – Anandiben Patel Bhimbetka Caves Buddhist Monument at Sanchi Khajuraho Temple

19) वाल्टर मोंडेल, जिन्होंने अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में सबसे खराब मार्गों में से एक में राष्ट्रपति पद के लिए बोली हारने से पहले जिमी कार्टर के तहत एक कार्यवाहक उपाध्यक्ष के रूप में दावा किया था, की मृत्यु हो गई है। वह 93 वर्ष के थे।

20) मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में मराठी फिल्म पुग्लिया ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा का फीचर जीता है, और इसने अपने अंतर्राष्ट्रीय सफल प्रदर्शन को जारी रखा है। निर्देशक विनोद सैम पीटर की एक पग और दो लड़कों की फिल्म विदेशी त्यौहारों पर वाहवाही बटोर रही है।

21) इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021 को नई दिल्ली में COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है। यह टूर्नामेंट 11-16 मई तक नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर हॉल में आयोजित किया जाना था।

22) प्यूमा की भारतीय शाखा ने दो प्रतिभाशाली खिलाड़ियों, वाशिंगटन सुंदर और देवदत्त पडिक्कल के साथ दीर्घकालिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

23) केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय या एमएसडीई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 या पीएमकेवीवाई 3.0 के प्रावधानों को समझने और गंगटोक में उत्तर पूर्व क्षेत्र (एनईआर) में योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए पहली क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन करेगा। कार्यशाला का उद्देश्य सर्वोत्तम प्रथाओं से सीख लेना और पीएमकेवीवाई 3.0 से संबंधित चुनौतियों को समझना और कौशल भारत पोर्टल के उपयोग पर एक विस्तृत समझ का निर्माण करना है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE):-

Minister :- Mahendra Nath Pandey

Founded :- 9 November 2014

Headquarters :- New Delhi

24) पूरे तमिलनाडु में कैदियों की भलाई और प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए, ईशा फाउंडेशन ने 10 दिनों के लिए विशेष ऑनलाइन योग सत्र शुरू किया। सत्र चेन्नई, चेंगलपट्टू, वेल्लोर, त्रिची, कोयम्बटूर, सलेम, मदुरै, कुड्डालोर और पल्यनकोट्टई में 18 जेलों में आयोजित किए जा रहे हैं।

तमिलनाडु :- CM – Edappadi K. Palaniswami Governor – Banwarilal Purohit

सत्यमंगलम बाघ आरक्षित (एसटीआर) कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व (KMTR)12.9K10:5725) देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और खुदरा और डिजिटल भुगतान का छाता निकाय नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) आबादी के सभी वर्गों में यूपीआई लेनदेन की पहुंच को गहरा बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक समर्पित अभियान शुरू करने के लिए हाथ मिलाता है।

भारतीय स्टेट बैंक :-

Founded – 1 July 1955

Headquarters – Mumbai, Maharashtra Chairman – Dinesh Kumar Khara

भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम :- Headquarters – Mumbai Founded – 2008 26) माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने पूर्व उबर कार्यकारी, अपूर्वा दलाल को इंजीनियरिंग निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।

27) मेघालय के वैज्ञानिकों ने चमगादड़ की एक नई प्रजाति की खोज की है जिसके अंगूठे पर ‘डिस्क की तरह के पैड’ टंगे हुए हैं। सफलता की खोज डॉ। उत्तम सैकिया की अगुवाई वाली एक टीम ने की थी, जो जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया से संबद्ध है। नवीनतम खोज के साथ, भारत में पाए जाने वाले चमगादड़ की प्रजातियों की संख्या 130 को छू गई है, जिसमें से 66 उत्तरपूर्वी राज्य में ही पाए जाते हैं।

Meghalaya :- राज्यपाल – सत्य पाल मलिक उमियम झील नर्तियांग दुर्गा मंदिर खासी, गारो और जयंतिया पहाड़ियाँ

28) टेक महिंद्रा ने वैश्विक स्तर पर एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए हाइब्रिड-क्लाउड की पेशकश को बढ़ाने के लिए $ 120 मिलियन के लिए एक हाइब्रिड क्लाउड और DevOps सेवा प्रदाता DigitalOnUS का अधिग्रहण किया है। टेक महिंद्रा ने क्लाउड-देशी विकास को मजबूत करने के लिए संगठन में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

29) सगराला पहल के तहत केंद्र सरकार ने भद्रक जिले में कैंडिनाली और केंद्रपाड़ा जिले के तलाचुआ, ओडिशा में तलिनाल्या को जोड़ने वाले सभी मौसमों के ROPAX, रोल-ऑन / रोल-ऑफ पैसेंजर जेटी और एलाइड इन्फ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए 50 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है। ओडिशा के सीएम – नवीन पटनायक राज्यपाल – गणेशी लाल सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व सतकोसिया टाइगर रिजर्व भितरकनिका मंगरोप नलबाणा पक्षी अभयारण्य

About the author

admin

Leave a Comment