Art Culture India Study

अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

Written by rkjameria

अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्यों का वर्गीकरण – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्यों को आम तौर पर प्रयोजनों के मेजबान के लिए प्राकृतिक रूप से बनाए गए नृत्यों के चार अलग-अलग समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है। वे इस प्रकार हैं:

1. फेस्टिव डांस परफॉरमेंस जो ज्यादातर सेलिब्रेशन ओरिएंटेड लोक नृत्यों को व्यक्तिगत अवसरों में मनाया जाता है।

2. अनुष्ठानिक नृत्य अरुणाचल प्रदेश में एक अन्य प्रकार का लोक नृत्य है, जो कुछ अनुष्ठानों के माध्यम से बहुत उत्साह के साथ किया जाता है।

3. मनोरंजन नृत्य खाली समय उद्देश्य के भाग के रूप में किया जाता है। ये नृत्य किसी समारोह या त्योहार के हिस्से के रूप में नहीं किए जाते हैं, हालांकि वे एक खुशी और खुशी की छाप बनाने वाले फर्म अवसरों का हिस्सा हैं।

4. पैंटोमाइम्स एक डांस ड्रामा है जिसका उद्देश्य एक नैतिक कहानी को नैतिक के साथ चित्रित करना है।

अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न लोक नृत्य

पोंंग नृत्य – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

पोंंग नृत्य उत्सव की नृत्य श्रेणी में आता है, जहाँ युवतियाँ एक-दूसरे का हाथ पकड़कर और मंडलियों में घूमते हुए नृत्य को अंजाम देती हैं। नृत्य फसल के मौसम का जश्न मनाता है और पौराणिक गीत अक्सर धान और फसलों के स्रोत से संबंधित होते हैं।

दामिंडा डांस – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

यह कलात्मक नृत्य अपातानी जनजातियों का है। यह चावल के रोपण के मौसम की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए त्यौहार के दौरान किया जाता है जब लोग अच्छी फसल और प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं।

वांचो डांस – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

वांचो डांस अरुणाचल प्रदेश की एक विशेष जनजाति का है। उस जनजाति के नाम के अनुसार, “वांचो” नृत्य का नाम है। यह नृत्य केवल त्योहारों और समारोहों जैसे विशेष अवसरों में ही होता है।

तापु नृत्य – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

यह अस्तित्व के लिए तानी (मनुष्य) के संघर्षपूर्ण जीवन के मिथक पर आधारित आदिवासियों का युद्ध नृत्य है। यह नृत्य गाँव से बुराइयों को बाहर निकालने के लिए किया जाता है।

बारडो छम – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

बारडो छम अरुणाचल प्रदेश का एक लोक नृत्य है और उत्तर-पूर्व के लोगों के जातीय-विभिन्न समूह के बीच एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। कलाकार रंगीन मुखौटे पहनते हैं और संगीत के साथ अच्छे और बुरे के बीच लड़ाई को लागू करते हैं।

खांपटी नृत्य – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

पोपट, संकियन या खमसांग के धार्मिक त्योहारों के दौरान खम्पी नृत्य किया जाता है। इस नृत्य का अभ्यास अरुणाचल प्रदेश के खाप्ती समुदाय द्वारा किया जाता है।

बुईआ नृत्य – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

बुईया नृत्य किसी भी खुशी के अवसर पर किया जाता है जैसे कि अइप्या, तज़म्पु और तनुया त्यौहार जो कलाकार और उसके परिवार के धन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए किए जाते हैं। यह नृत्य एक परिवार द्वारा आयोजित एक दावत के बाद साथी ग्रामीणों के मनोरंजन के लिए भी किया जा सकता है जो इसके साथ मिलकर एक नया क्षेत्र खोल रहे हैं।

रिखमपाड़ा नृत्य – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

यह नोकुम उत्सव के दौरान निचले उपनगरीय जिले के न्यशी जनजातियों, सबसे बड़ी जनजातियों में से एक के द्वारा सामूहिक रूप से नृत्य और गीतों का एक मिश्रण है। ऐसा कहा जाता है कि उनके प्रवासी पूर्वजों “अबोटानी” ने इस नृत्य को पेश किया था। विभिन्न देवताओं का सम्मान करने के लिए गाने और नृत्य किए जाते हैं।

लायन एंड पीक डांस – अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य

लायन एंड पीक डांस अरुणाचल प्रदेश की जनजाति मोनपा का एक लोक नृत्य रूप है। इसमें जानवरों की कहानियों को दिखाया गया है और नर्तक जानवरों की चाल और चाल की नकल करते हैं। इस नृत्य में दो समूह भाग लेते हैं, और प्रत्येक समूह में दो ड्रमर होते हैं। नर्तकियां मुर्गा और शेर के सिर के समान मुखौटे पहनती हैं। नृत्य के साथ-साथ भजन और झांकी भी होती है।

For more update like this visit daily Emitrawala

कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

About the author

rkjameria

Leave a Comment