Articles Blog Study

Rajasthan PTET 2024 : Official Notification, Apply Online For Pre Teacher Eligibility Test

Rajasthan PTET 2024 : Official Notification, Apply Online For Pre Teacher Eligibility Test : राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा 2024 का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर। राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 फरवरी तक शुरू होने की संभावना है। इस बार राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय VMOU कोटा द्वारा किया जाएगा। सरकार द्वारा पहली बार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय को पीटीईटी परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी सौंप गई है। Rajasthan PTET 2024 परीक्षा से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे की योग्यता, आयु सीमा, सिलेबस इत्यादि के लिए अभ्यर्थी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Post Content

Rajasthan PTET 2024 Notification Latest Update

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी की ओर से पहली बार पीटीईटी 2024 परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। राज्य सरकार की ओर से परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी पहली बार इस विश्वविद्यालय को सौंप गई है। वीएमओयू प्रशासन इसकी तैयारी में लगा है। परीक्षा आवेदन और अन्य प्रक्रियाओं के लिए पोर्टल तैयार होने में 10 दिन से अधिक का समय लगेगा। 20 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की संभावना है। VMOU की और से Rajasthan PTET 2024 परीक्षा प्रदेश में 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड और बीएससी बीएड पाठ्यक्रमों के लिए होती है। वीवी की ओर से ऑनलाइन आवेदन संबंधित गाइडलाइन जल्द ही वेबसाइट पर जारी की जाएगी। वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति द्वारा बताया गया है कि परीक्षा के लिए समन्वयक सहित कमेटी बना ली गई है। इसके बाद 10 दिनों में पोर्टल सहित प्रक्रिया पूरी करने के बाद 20 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

Education Qualification For Rajasthan PTET 2024

Qualification For PTET 2024 (2 Year Course)Graduation/Post Graduation
Qualification For PTET 2024 (4 Year Integrated Course)12th Pass
  • प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट (Rajasthan PTET 2024) : विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय की स्नातक/ स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण, जो राजस्थान राज्य के विश्वविद्यालयों की स्नातक/ स्नातकोत्तर परीक्षा के समतुल्य मानी गई हो एवं पीटीईटी-2024 की वैबसाईट पर उपलब्ध दिशा निर्देशिका में उल्लेखित प्रवेश अर्हताओं की पूर्ति करने वाले अभ्यर्थी आवेदन हेतु पात्र है। स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा में राज्य सरकार के नियमों के अनुरूप सामान्य वर्ग TADA, MADA, SAHARIA एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) हेतु न्यूनतम 50 प्रतिशत एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/विशेष पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग तथा विधवा/ तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।
  • प्री बी.ए.बी.एड./बी.एससी.बीएड. टेस्ट 2024 : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान से सीनियर सैकेण्डरी (10+2) अथवा समकक्ष परीक्षा में राज्य सरकार के नियमों के अनुरूप सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों, TADA, MADA, SAHARIA एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) न्यूनतम 50 प्रतिशत एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ विशेष पिछड़ा वर्ग/ दिव्यांग तथा विधवा/तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।

Syllabus And Exam Pattern For Rajasthan PTET 2024

Rajasthan PTET 2024 के लिए कुल 600 नंबर का पेपर होगा जिसमें 200 पूछे जाएंगे यानी कि प्रत्येक प्रश्न का मूलांक 3 होगा साथ ही इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है । पीटीईटी लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हल करने हेतु अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय मिलेगा और लिखित परीक्षा में विद्यार्थियों को 40% अंक अर्जित करना अनिवार्य होगा ।

  • Type of Questions : Multiple Choice Questions
  • Paper Duration : 3 Hour
  • Questions : 200
  • Total marks : 600
TopicQuestionMarks
Mental Ability50150
Teaching Attitude and Aptitude Test50150
General Awareness50150
Language Proficiency (English or Hindi)50150
Total200600

Application Fees

राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अपडेट कर दी जाएगी।

How To Apply For Rajasthan PTET 2024

  • Rajasthan PTET 2024 के लिए आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम अभ्यर्थी को पीटीईटी 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है 
  • वह आप लोगों को B.Ed 2 वर्षीय कोर्स और BA-B.Ed, B.Sc B.Ed 4 वर्षीय कोर्स मे से किसी एक का चयन करना है ।
  • इसके बाद आप लोगों को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है और ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है ।
  • आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को प्रिंट कर लेवे जिससे कि उसे भविष्य में किसी प्रकार की समस्या ना हो ।
  • यदि अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान नगद करना चाहते हैं तो वे फार्म भरने के बाद प्राप्त पेमेन्ट इन्वाईस के माध्यम से ई-मित्र की किसी भी शाखा में नकद जमा करवा सकेंगे। ई-मित्र के किसी भी काऊन्टर में शुल्क जमा करवाने के अगले दिन अपने आवदेन पत्र का प्रिन्ट प्राप्त कर सकेंगे।
  • ऑन-लाईन भुगतान अथवा चालान के द्वारा आवेदन शुल्क जमा करवाने के पश्चात् भी यदि आवेदन पत्र का प्रिन्ट नहीं निकलता है तो निर्धारित अवधि में कार्यालय के दूरभाष पर सम्पर्क करें।
  • ऑनलाईन आवेदन पत्र अत्यन्त सावधानी पूर्वक भरकर उसका प्रिन्ट लें एवं परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड प्रति एवं आवश्यक प्रमाण पत्रों की सत्यापित छायाप्रति अपने पास सुरक्षित संभाल कर रख लें. जिन्हें काउन्सलिंग के उपरान्त आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश के समय जमा करवाना आवश्यक है

Important Links And Dates

Download Rajasthan PTET 2024 NotificationComing Soon
PTET 2024 Online Form Start Date20 February 2024 (Expected)
PTET 2024 Online Form Last Date
Exam Date
Official WebsiteComing Soon
Apply OnlineComing Soon
Join Whatsapp GroupClick Here

Rajasthan PTET 2024 परीक्षा का आयोजन किसके द्वारा किया जाएगा?

राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन इस बार वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा द्वारा किया जाएगा।

Rajasthan PTET 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से कब तक चलेंगे?

राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए संभावित ऑनलाइन आवेदन 20 फरवरी 2024 से शुरू किया जा सकते हैं।

About the author

admin

Leave a Comment