Art Culture India Study

जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

Written by rkjameria

जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

भांड जशन – जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

कश्मीर का एक प्रसिद्ध लोक नृत्य, भांड जशन को लोकप्रिय रूप से फेस्टिवल ऑफ क्लाउन के रूप में भी जाना जाता है। इसकी शैली कश्मीरी लोक रंगमंच की है और पिछले 300-400 वर्षों से हो रही है। पारंपरिक लोक रंगमंच शैली व्यंग्यात्मक शैली में नाटक और नृत्य का संयोजन है। इस प्रकार, यह ज्यादातर संगीत, नृत्य और विदूषक के माध्यम से कई मजबूत भावनाओं को व्यक्त करते हुए सामाजिक स्थितियों पर पैरोडीज को चित्रित करता है। कश्मीर का यह लोक नृत्य आमतौर पर एक बड़े दर्शकों के सामने कई सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यों में, गाँव के चौकों में किया जाता है। इस नृत्य के लिए पारंपरिक वाद्ययंत्रों में 10 से 15 कलाकारों के समूह की आवश्यकता होती है, जिसमें संगीत वाद्ययंत्र जैसे कि सुरनाई – भारतीय शहनाई का एक कश्मीरी संस्करण, बड़ा ढोल, नगाड़ा, और पेश्रा शामिल होते हैं।

डमहल – जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

रऊफ जनजाति द्वारा किया जाता है, कश्मीरी लोगों के इस प्रसिद्ध लोक नृत्य को डमहल कहा जाता है, विशिष्ट अवसरों पर और निर्धारित स्थानों पर किया जाता है। आम तौर पर, यह नृत्य केवल वाटल के पुरुषों द्वारा किया जाता है, जो लंबे रंगीन वस्त्र और लम्बी शंक्वाकार टोपी पहनते हैं, जो आमतौर पर मोतियों और शंखों से जड़ी होती हैं। नृत्य के अलावा, कलाकार कोरस में भी गाते हैं, विभिन्न ड्रमों द्वारा संगीत के साथ ट्यून किया जाता है। इस नृत्य में, कलाकारों के समूह एक अनुष्ठान तरीके से आगे बढ़ते हैं और विभिन्न अवसरों पर मैदान में एक बैनर खोदते हैं। आमतौर पर, जिसके बाद, नृत्य इस बैनर के आसपास नृत्य करने वाले पुरुषों के साथ शुरू होता है।

कुद – जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

यह एक विशिष्ट समुदाय नृत्य है, जो जम्मू क्षेत्र के मध्य पर्वत श्रृंखलाओं में किया जाता है। कुद नृत्य कश्मीर के सबसे लोकप्रिय लोक नृत्यों में से एक है और यह बरसात के मौसम के दौरान किया जाता है। यह मूल रूप से लोक देवता और पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के सम्मान में किया जाने वाला एक अनुष्ठानिक नृत्य है, जो अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में शामिल होते हैं, इस रात के अनुष्ठान के लिए अलाव के आसपास इकट्ठा होते हैं। जब मक्का काटा जाता है, तो ग्रामीण इकट्ठा होते हैं और स्थानीय देवता-ग्राम देवता मंदिर के आस-पास की पहाड़ियों से नीचे आते हैं। इन अनुष्ठानों के पीछे मुख्य उद्देश्य अपनी फसलों, मवेशियों और बच्चों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए उनका आभार व्यक्त करना है। नृत्य में कुछ विशेष वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है जैसे छीना, ढोल, नरसिंह और बांसुरी। स्पोंटेनिटी एक अन्य प्रमुख विशेषता है जो ज्यादातर कश्मीर के सभी लोक नृत्यों में पाई जाती है। इस तरह का नृत्य आम तौर पर जम्मू और उसके आसपास के पहाड़ों के केंद्र में किया जाता है और ज्यादातर बारिश के मौसम में किया जाता है। जम्मू में लोक नृत्य और संगीत की समृद्ध विरासत है, जो समारोहों और सामाजिक कार्यों के दौरान किए जाते हैं। कुद भी ऐसा ही एक लोक नृत्य है जो रात्रि काल के दौरान देवताओं को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है।

बच्चा नगमा – जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

सांस्कृतिक समारोहों या शादियों जैसे विशेष समारोहों में किया जाता है, कश्मीर का यह लोक नृत्य केवल लड़कों द्वारा किया जाता है। बच्चा नगमा के इस नृत्य रूप में, इसमें अधिकतम 6 से 7 सदस्य शामिल हैं और नर्तक में से एक प्रमुख गायक माना जाता है जो मधुर स्वर में गाता है और अन्य सदस्य कोरस में शामिल होते हैं। युवा लड़के लंबे रंगीन स्कर्ट में महिलाओं के रूप में कपड़े पहनते हैं और वे बहुत ही अनुग्रह के साथ मंच पर प्रदर्शन करते हैं। यह नृत्य बहुत साल पहले विकसित हुआ था और कश्मीरी समुदायों के बीच बहुत अच्छी तरह से संस्कृति का प्रतीक बन गया है। बाचा नगमा नृत्य को अभी भी कश्मीर के लोक नृत्य के रूप में बहुत मान्यता प्राप्त है, लेकिन मनोरंजन के अन्य रूपों की उपलब्धता के साथ, नृत्य की व्यापकता काफी हद तक कम हो गई है।

जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य
जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

रूफ – जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

कश्मीर का एक और लोक नृत्य, रूफ की उत्पत्ति कश्मीर राज्य के मुस्लिम समुदाय में हुई थी और मुख्य रूप से घाटी की महिला लोगों द्वारा इसका अभ्यास किया जाता है। महिलाओं को रंगीन वेशभूषा पहनाई जाती है और दो पंक्तियों में एक दूसरे का सामना करना पड़ता है। नृत्य में मुख्य रूप से फुटवर्क का उपयोग शामिल होता है जिसे स्थानीय भाषा में चकरी कहा जाता है। यह आमतौर पर सभी शुभ अवसरों और त्योहारों में किया जाता है और विशेष रूप से वसंत के मौसम में इसका अभ्यास किया जाता है, खासकर फसल के समय जब मौसम अच्छा होता है। रमज़ान महीने के दौरान, कश्मीर की सड़कें रूफ गीतों और नृत्य की मदद से सुखद हो जाती हैं जो कश्मीरी महिलाओं द्वारा किया जाता है।

हाफ़िजा -जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

कश्मीर का एक लोकप्रिय लोक नृत्य, हाफ़िजा नृत्य शादी समारोह के दौरान विशेष रूप से हीना रातों के दौरान किया जाता है और जब दूल्हा शादी के लिए दुल्हन के घर में चलता है। नृत्य का यह रूप संगीत के सूफियाना कलाम के साथ किया जाता है, यह एक प्रकार का संगीत है जो सूफियों से संबंधित है और इसलिए, इसके गीतों को फारसी साहित्यिक स्पर्श मिला है। मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा प्रदर्शन किया जाता है, ताल और ताल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण एक संतूर का उपयोग होता है, जिसे लाठी की मदद से बजाया जाता है।

वुगी नचुन -जम्मु और कश्मीर के लोक नृत्य

यह पारंपरिक कश्मीरी लोक नृत्य आमतौर पर शादी की सभी रस्मों के बाद किया जाता है जब दुल्हन अपने माता-पिता को घर छोड़ने वाली होती है। इस नृत्य में कश्मीरी पंडित महिलाएं दुल्हन की रंगोली के चारों ओर नृत्य करती हैं।

for more update like this visit daily emitrawala

कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

About the author

rkjameria

Leave a Comment