Art Culture India Study

तमिलनाडु के लोक नृत्य

Written by rkjameria

तमिलनाडु के लोक नृत्य

करगट्टम -तमिलनाडु के लोक नृत्य

यह एक लोक नृत्य है, जिसे गुनगुनाने के साथ किया जाता है। ग्रामीण इस नृत्य को वर्षा देवी “मारी अम्मन” और नदी देवी “गंगई अम्मन” की प्रशंसा में अपने रिवाज के तहत करते हैं। इस नृत्य में, कलाकार अपने सिर पर पानी के बर्तन को बहुत खूबसूरती से संतुलित करते हैं।

कुम्मी -तमिलनाडु के लोक नृत्य

यह तमिलनाडु का सबसे महत्वपूर्ण लोक नृत्य है। यह नृत्य रूप महिला लोक द्वारा किया जाता है। यह प्रपत्र संगीत वाद्ययंत्र की सहायता से नहीं बल्कि ताली बजाने के साथ किया जाता है। यह नृत्य आमतौर पर मंदिर उत्सव के दौरान किया जाता है।

कोलाट्टम -तमिलनाडु के लोक नृत्य

कोलाट्टम एक प्राचीन गांव की कला है। यह केवल महिलाओं द्वारा किया जाता है, प्रत्येक हाथ में दो छड़ें होती हैं, जिसे तालबद्ध आवाज़ बनाने के लिए पीटा जाता है। पीनल कोलाट्टम को रस्सियों के साथ नृत्य किया जाता है जिसे महिलाएं अपने हाथों में पकड़ती हैं, जिनमें से दूसरे को एक लंबे डंडे से बांधा जाता है। नियोजित कदमों के साथ, महिलाएं एक दूसरे के ऊपर छोड़ती हैं, जो रस्सियों में जटिल फीता जैसी पैटर्न बनाती हैं। यह दस दिनों के लिए किया जाता है, जो दीपावली के बाद अमावसी या न्यूमून रात से शुरू होता है।

कावड़ी आट्टम – तमिलनाडु के लोक नृत्य

तमिलनाडु का यह लोक नृत्य महीने की पूर्णिमा के दिन पूसम के दौरान किया जाता है। पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि इस दिन देवी पार्वती ने अपने पुत्र भगवान कार्तिक को शैतान सूर्यपदमन पर जीत दिलाने के लिए एक भाला दिया था। एक कावडी एक वजन होता है, जिसे कंधों पर रखा जाता है और जो बांस या बेंत के क्रॉसबारों से बना होता है। यह कवाड़ी जीवन के बोझ का प्रतिनिधित्व करता है जिसे प्रभु की सहायता लेने के द्वारा आत्मसात किया जाता है। प्राचीन दिनों में, कावड़ी को भगवान को अर्पित करने के एक भाग के रूप में ले जाया जाता था। लंबी यात्रा की ऊब को कम करने के लिए केवल पुरुषों को ही भगवान कार्तिक के भक्ति गीत बजाने की अनुमति है।

कावड़ी आट्टम - तमिलनाडु के लोक नृत्य
तमिलनाडु के लोक नृत्य

काई सिलंबट्टम -तमिलनाडु के लोक नृत्य

तमिलनाडु का यह लोक नृत्य अम्मान उत्सव या नवरात्रि उत्सव के दौरान मंदिरों में किया जाता है। नर्तक टखने-घंटियाँ पहनते हैं और अपने हाथों में पायल या सिलाम्बु धारण करते हैं, जो हिलने पर शोर करते हैं। वे विभिन्न स्टेपिंग स्टाइल्स करते हैं। नृत्य सभी महिला देवताओं, विशेष रूप से देवी काली और दुर्गा की प्रशंसा में है।

मायिल अटाम – तमिलनाडु के लोक नृत्य

मायिल का मतलब तमिल भाषा में मोर है। यह नृत्य रूप ग्रामीण महिलाओं द्वारा किया जाता है। वे अपने पंखों के साथ मोर के आकर्षक रंगों में पोशाक करते हैं। चोंच को खुले में खींचा जा सकता है और फिर नर्तक द्वारा एक धागे से बंद किया जा सकता है। साथ ही मोर को यथार्थवादी सादृश्य देने के लिए एक लकड़ी की पूंछ नर्तकी से जुड़ी होती है। नृत्य के इस रूप में व्यापक अभ्यास और शुद्ध उत्साह की आवश्यकता होती है। पूंछ, चोंच और पंख जंगम हैं और इसकी चालें नृत्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह नृत्य भगवान सुब्रमण्य की स्तुति करने के लिए किया जाता है, जिसका स्वर मोर है। तमिलनाडु का यह लोक नृत्य मूल रूप से मंदिरों में निष्पादित किया जाता है।

ओयिलट्टम – तमिलनाडु के लोक नृत्य

तमिलनाडु के ओयिलट्टम लोक नृत्य पुरुषों द्वारा भगवान सुब्रमण्य और उनकी पत्नी वल्ली की पौराणिक कहानियों को सुनाने के लिए किया जाता है। ओयिल शब्द का अर्थ है सौंदर्य। यह नृत्य मंदिर के उत्सवों के दौरान किया जाता है। पायल के चारों ओर पहनी जाने वाली घंटियों के सेट के अलावा कोई वाद्य यंत्र शामिल नहीं है। यह नृत्य रूप जगह-जगह बदलता रहता है। इस प्रकार के एक प्रकार में, पायल के साथ नर्तक संगीत में तालबद्ध नृत्य करते हैं। जल्द ही कई अन्य नर्तक नर्तकियों के पहले सेट में शामिल हो जाते हैं और ताल के अनुसार बोल-बाला करते हैं और नृत्य पूरा करते हैं। यह नृत्य फसल के मौसम, नए साल और अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान भी किया जाता है।

देवरत्तम – तमिलनाडु के लोक नृत्य

देवरत्तम तमिलनाडु का एक शुद्ध लोक नृत्य है, जो अभी भी मदुरै जिले के कोडांगीपट्टी में वीरपांडिया कट्टबोमन वंश के वंशजों द्वारा संरक्षित है। यह वास्तव में मंदिर के पास एक वर्ष में एक बार प्रदर्शन किया गया था और वह भी केवल उस समुदाय तक ही सीमित था। लोक-कथाओं के अनुसंधान विद्वानों ने पाया है कि देवरत्तम प्राचीन तमिल राजाओं के प्राचीन ‘मुन्थरकुरुवई’ और ‘पैंथरकुरुवई’ का संयोजन है। यह युद्ध के मैदान से राजा और उसकी सेना की विजयी वापसी पर रथ के सामने किया गया था।

पोइक्कल कुदिराई अट्टम – तमिलनाडु के लोक नृत्य

तमिलनाडु का यह लोक नृत्य मुख्य रूप से डमी घोड़ा के रूप में जाना जाता है। इस नृत्य के रूप में, नर्तक अपने कूल्हों पर घोड़े के शरीर की डमी आकृति को सहन करते हैं; यह प्रकाश भारित सामग्री से बना है। नर्तक लकड़ी के पैरों को दान करते हैं जो घोड़े के खुरों की तरह आवाज करते हैं। नर्तक या तो तलवार या चाबुक का ब्रांड बनाता है। इस लोक नृत्य को बहुत प्रशिक्षण और कौशल की आवश्यकता है। यह नृत्य नैयन्दी मेलम या बैंड संगीत के साथ है। यह अय्यनार की पूजा से जुड़ा हुआ है, जो मुख्य रूप से तंजावुर के आसपास है।

For more update like this visit daily Emitrawala

कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

About the author

rkjameria

Leave a Comment