Art Culture India Study

ओडिशा के लोक नृत्य

Written by rkjameria

ओडिशा के लोक नृत्य

घमुरा नृत्य -ओडिशा के लोक नृत्य

यह ओडिशा का सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य है। इसकी उत्पत्ति राज्य के कालाहांडी जिले से हुई है। कई शोधकर्ताओं का दावा है कि इस नृत्य रूप में ‘मुद्रा’ और नृत्य के रूप के कारण कई अन्य भारतीय शास्त्रीय नृत्यों की समानता है, जबकि अन्य दावा करते हैं कि घमुरा प्राचीन भारत का एक युद्ध नृत्य जैसा दिखता है जो महाकाव्य रामायण में रावण द्वारा किया गया था ।घमूरा पहले युद्ध के समय कालाहांडी राज्य में एक दरबारी नृत्य के रूप में इस्तेमाल किया गया था। विशिष्ट मिश्रित ध्वनि जो घमुरा, निशान, ढोल, ताल, मदाल आदि जैसे वाद्ययंत्रों से निकलती है और कलाकारों के भाव और चाल इस नृत्य को ‘वीर नृत्य’ बनाते हैं। नृत्य वर्तमान समय में सभी वर्गों के बीच सामाजिक मनोरंजन, विश्राम, प्रेम, भक्ति और मैत्रीपूर्ण भाईचारे के साथ जुड़ा हुआ है। लेकिन पारंपरिक रूप से यह कालाहांडी और दक्षिण पश्चिमी ओडिशा के बड़े हिस्सों में नुक्खाई और दशहरा समारोह के साथ जुड़ा हुआ है।

पाला – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा का पाला लोक नृत्य पूरे राज्य में व्यापक रूप से किया जाता है और यह `सत्यपीर` के पंथ से जुड़ा हुआ है। ओडिशा के लोग पाला के विषय में दृढ़ता से विश्वास करते हैं; कहा जाता है कि यह नृत्य मुस्लिम-मुगल काल के समय उत्पन्न हुआ था। यह इस अवधि में था कि मुहम्मदानीवाद के पीर के साथ हिंदू पैन्थियोन के `सत्यनारायण` की आत्मसात, एक सिंथेटिक और एक मिश्रित पंथ में विकसित हुआ जिसे` सत्यपीर` के रूप में जाना जाता है। इस कार्रवाई के परिणामों के परिणामस्वरूप, हिंदू उपासक फकीर नामक मुस्लिम गुरु के शिष्य बन गए और उन्होंने सम्मानित मुस्लिम भगवान की पूजा पद्धति को अपनाया।पाल का पूरा प्रदर्शन लोगों की भलाई के लिए, सत्यपीर के देवता को जगाने के लिए है। यह एक समूह प्रदर्शन है जिसमें पांच या छह व्यक्ति शामिल होते हैं और यह देखने के लिए बहुत ही रोमांचक नाटक है। यहां, संगीत की संगत के रूप में ‘मृदंगा’ और झांझ का उपयोग किया जाता है। उपकरणों के खिलाड़ी को ’बायक’ कहा जाता है। कोरस के गायक मुख्य गायक की मदद करते हैं, जिन्हें ‘गायका’ के नाम से जाना जाता है, वे गाने के लिए और नाटक के विभिन्न संदर्भों का अर्थ दर्शकों को समझाते हैं। पाल दो प्रकार के होते हैं- बैठाकी (बैठना) और थिया (खड़ा होना)।

डस्कथिया – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा के `डस्कथिया‘ लोक नृत्य की उत्पत्ति गंजम जिले से हुई है। यह ओडिशा के अन्य सभी हिस्सों में भी फैल गया। `दासा` शब्द का अर्थ एक भक्त होता है और `कथा` भक्त की प्रार्थना के लिए धुन में व्यवस्थित लकड़ी के टुकड़ों को संदर्भित करता है। इस रूप की नृत्य चाल हल्के स्वभाव की होती है। डस्कैथिया प्रदर्शन मुख्य रूप से गायक के नाटकीय अभिनय के इर्द-गिर्द घूमता है और पलिया कविता के ऐतिहासिक और पौराणिक दृश्यों की कल्पना करने में मदद करता है। काठिया एकमात्र संगीत वाद्ययंत्र है जिसका उपयोग प्रदर्शन के दौरान किया जाता है। कथिया एक छोटी सी छड़ी की एक जोड़ी है जो कलाकारों द्वारा अपनी उंगलियों के बीच में रखी जाती है।

दल्खाई नृत्य – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा का `दल्खई` लोक नृत्य, संबलपुर जिले की आदिवासी महिलाओं द्वारा किया जाने वाला एक नृत्य-प्रदर्शन है। `दशहरा` का त्योहार दल्खाई प्रदर्शन का अवसर है। यह प्रदर्शन अन्य सभी त्यौहारों जैसे कि भाईजींटिया, फागुन पुनी, नुआखाई आदि पर भी बहुत आम है, बिंकल, कुडा, मिर्धा, समामा और संबलपुर, बालंगीर, सुंदरगढ़, बरगढ़, नुआपाड़ा की कुछ अन्य जातियों की युवतियों द्वारा ज्यादातर ढलकाई नृत्य किया जाता है। इस नृत्य के दौरान, पुरुष उन्हें ड्रमर और संगीतकार के रूप में शामिल करते हैं। यह नृत्य लोक संगीत के एक समृद्ध ऑर्केस्ट्रा के साथ खेला जाता है, जिसे ढोल, निसान, तमकी, तासा और माहुरी के नाम से जाना जाता है। हालाँकि, ढोल वादक लड़कियों के सामने नृत्य करते समय टेम्पो को नियंत्रित करता है। ढालखाई का अर्थ है, किसी लड़की की सहेली को संबोधित करना। राधा और कृष्ण की प्रेम कहानी, रामायण और महाभारत के एपिसोड, प्राकृतिक दृश्यों का वर्णन इस प्रदर्शन के माध्यम से दर्शाया गया है। इस नृत्य के गीत में कोसली ओडिया भाषा का उपयोग किया जाता है।

छाऊ नाच – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा के इस लोक नृत्य की उत्पत्ति और प्रदर्शन मयूरभंज जिले में और बालेश्वर जिले के नीलगिरि में भी किया जाता है। मार्शल आर्ट परंपरा में इसका आधार है। नृत्य एक शैली में नकली लड़ाई है जिसमें तलवार और ढाल के साथ हथियारों से लैस नर्तकियों के दो समूह, वैकल्पिक रूप से हमला करते हैं और जोरदार आंदोलनों और सुरुचिपूर्ण रुख के साथ खुद का बचाव करते हैं। इस नृत्य का संगीत अपनी लयबद्ध जटिलताओं और जोरदार ताल के साथ उल्लेखनीय है। संगीत वाद्ययंत्रों में `माहुरी` – एक डबल रीडेड इंस्ट्रूमेंट,` ढोला` – एक बैरल के आकार का दो तरफा ड्रम, `धूमासा` – एक गोलार्द्ध ड्रमऔर` चड्चड़ी` – एक छोटा बेलनाकार ड्रम है।

कर्म नाच – ओडिशा के लोक नृत्य

करम या कर्म का शाब्दिक अर्थ है कोसली ओड़िया भाषा में `भाग्य`। ओडिशा का यह लोक नृत्य देवता या भाग्य की देवी की पूजा के दौरान किया जाता है। यह भाद्र शुक्ल एकादशी से शुरू होता है और कई दिनों तक चलता रहता है। इस नृत्य रूप की उत्पत्ति राज्य के संबलपुर जिले से हुई है। कर्मा ज्यादातर अनुसूचित जनजातियों द्वारा बलांगीर, कालाहांडी, सुंदरगढ़, संबलपुर और मयूरभंज जिलों में किया जाता है।

बाघा नाच -ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा का बाघ नृत्य या बाघ नाच लोक नृत्य, चैत्र के महीने में सुबरनपुर जिले के बिंका और सोनेपुर में किया जाता है। यह नृत्य केवल पुरुषों द्वारा किया जाता है, जो बाघ की तरह दिखने और पूंछ को जोड़ने के लिए अपने नंगे शरीर को पीले और काले रंगों की धारियों से रंगते हैं। एक या एक से अधिक नर्तक घर-घर जाते हैं और एक बार भीड़ जमा हो जाती है,तो नृत्य शुरू होता है। नर्तक एक ढोलकिया और एक घंटी बजाने वाले के साथ होते हैं जो प्रदर्शन के लिए संगीत प्रदान करते हैं।

कीसाबादी – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा के कीसाबाड़ी लोक नृत्य में केवल पुरुष भाग ले सकते हैं। यह एक संबलपुरी लोक नृत्य भी है। अधिकांश नर्तक एक छड़ी को दो फीट की लंबाई में पकड़ते हैं और वे जिस तरह से गाते हैं उसके लय के अनुसार लाठी मारकर विभिन्न रूपों में नृत्य करते हैं। मंडली का नेता पहले गाना शुरू करता है और फिर अन्य लोग उसका अनुसरण करते हैं। गाने का मुख्य विषय राधा और भगवान कृष्ण की प्रेम कहानी से लिया गया है।

ढप नृत्य -ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा का यह संबलपुरी लोक नृत्य ज्यादातर कोसल क्षेत्र की कंधा जनजाति द्वारा किया जाता है। इस नृत्य में महिला और पुरुष दोनों भाग लेते हैं। एक गांव के पुरुष , दूसरे गांव की महिलाओं के साथ नृत्य करते हैं। इस नृत्य में ज्यादातर अविवाहित लड़के और लड़कियां भाग लेते हैं। ढप नृत्य मुख्य रूप से विवाह समारोह के दौरान और मनोरंजन के लिए भी किया जाता है। नृत्य का नाम संगीत वाद्ययंत्र ढप से लिया गया है, जो इस नृत्य के साथ है। नर्तक अपने बाएं हाथों से धाप को पकड़ते हैं और अपने दाहिने और बाएं हाथ से मारते हैं।

ओडिशा के लोक नृत्य
ओडिशा के लोक नृत्य

गोटी पुआ – ओडिशा के लोक नृत्य

ओडिशा के गोटी पुआ लोक नृत्य में लड़के लड़कियों की तरह नाचते हैं। वे ‘अखाड़ों’ या जिमनासिया के छात्र हैं। गोटी पुआ नृत्य को अखाड़ा पिल्स के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि नर्तक मुख्य रूप से अखाडा प्रणाली से होते हैं।इन नृत्यों के अलावा, ओडिशा के कुछ अन्य लोक नृत्य हैं, जिनमें नचनी, छोलाई, हम्बौली, दौलजीत, सजाना, छटा, दैका, भिकानी, रसारकेली, जयपुल, मैला जादा, बयाना, गुंचिकुटा आदि हैं।

For more update like this visit daily Emitrawala

कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

About the author

rkjameria

Leave a Comment