Art Culture India Study

गोवा के लोक नृत्य

Written by rkjameria

गोवा के लोक नृत्य

द डेलो – गोवा के लोक नृत्य

डेलो गोवा का लोक नृत्य है जो मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा पूरा किया जाता है जो नृत्य, नाटक और संगीत को जोड़ती है। पहले फसल को काटा और संग्रहीत किया जाता है, सर्दियों में चांदनी रातों (पौष के हिंदू महीने में) में गाँव के मांड (पवित्र मैदान) में डोलो का आयोजन किया जाता है।

दिवाली नाच – गोवा के लोक नृत्य

दिवाली नाच शिग्मो में किया जाने वाला एक नृत्य है जिसमें बिना किसी सहारे के सिर पर पांच लाइट विक्स के साथ एक तेल-दीपक को संतुलित किया जाता है। नृत्य के दौरान दीपक झुकना या गिरना नहीं चाहिए। यद्यपि इस कार्य को करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में ध्यान देने की आवश्यकता होती है, नर्तक इसके बारे में बहुत स्वाभाविक रूप से और सुरुचिपूर्ण ढंग से चलते हैं।

घोडे मोदनी  – गोवा के लोक नृत्य

यह उत्तरी गोवा में किया जाने वाला एक नृत्य है। इस नृत्य का आयोजन पुरुषों द्वारा तलवारों से किया जाता है और पसंदीदा विषय पर थिरकता है जो उन्हें घुड़सवारी का रूप देता है। यह कहा जाता है कि प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद रण के योद्धाओं के घर लौटने की भूमिका को चित्रित किया जाता है। आमतौर पर मंदिर में आध्यात्मिक अनुष्ठान करने के बाद पोशाक पहनी जाती है।

गोफ – गोवा के लोक नृत्य

इसे शिग्मो उत्सव के दौरान भी किया जाता है। पोइगुइनीम गांव में, पुरुषों का एक समूह घर-घर जाकर इस नृत्य का प्रदर्शन करता है। उज्ज्वल रस्सियों को मटोव (चंदवा) की छत से निलंबित कर दिया जाता है। प्रत्येक नर्तक एक रस्सी रखता है और गाने की लय के लिए, रस्सी बनाने की प्रक्रिया में रस्सी को घुमाते हुए नृत्य करता है। फिर वे रस्सियों को हटाने के लिए रिवर्स मूवमेंट करते हैं।

मांडो – गोवा के लोक नृत्य

मांडो एक लोक गीत है, जहाँ पुरुष और महिलाएँ गीतों के लिए एक नकली इश्कबाज़ी को दोहराते हैं, जो प्यार की इच्छा और अस्वीकृति को व्यक्त करते हैं। मंडो को ईसाईयों द्वारा शादियों और दावतों जैसे पारिवारिक समारोहों में गाया जाता है।

डेखनी नृत्य – गोवा के लोक नृत्य

डेखनी को गीत सह नृत्य कहा जाता है। केवल महिला नर्तकी ही इस खूबसूरत नृत्य को करती हैं। एक फिल्म निर्माता एक लोकप्रिय देखनी गीत से इतना मंत्रमुग्ध हो गया कि उसने देश के हर बच्चे को अच्छी तरह से जाना। जब भी यह नृत्य किया जाता है, तो यह घूमत के साथ किया जाता है।

धनगर नृत्य  – गोवा के लोक नृत्य

चरवाहों के एक समुदाय से धनगर जो बीरा देवता नाम के एक लोक देवता की पूजा करते हैं। वे अनुष्ठानों और विभिन्न प्रकार के समारोहों में सोचते हैं। वे ढोल और बांसुरी पर नृत्य के साथ जश्न मनाते हैं।

टोनीमेल  – गोवा के लोक नृत्य

यह एक लोक नृत्य है जो खेतों में काम करने वाले किसानों द्वारा अच्छी फसल के उत्सव के उपलक्ष्य में किया जाता है। नृत्य बहुत ऊर्जावान और शत्रुतापूर्ण आंदोलनों में और बहुत सारे शोर और ध्वनि के साथ किया जाता है। नृत्य एक प्रकार से मातृ प्रकृति को दिया जाने वाला सम्मान है और यह काफी आकर्षक है।

मोरुलेम – गोवा के लोक नृत्य

यह एक बहुप्रतीक्षित नृत्य है जिसमें नर्तक अपने देवताओं को संतुष्ट करने के लिए पुराने और पारंपरिक गीतों पर नृत्य करते हैं। नर्तकियों की वेशभूषा में फूलों की माला के साथ-साथ मोर के पंख भी शामिल हैं जो सिर को सजाते हैं।

कोरेडिन्हो नृत्य  – गोवा के लोक नृत्य

एक पुर्तगाली लोक नृत्य और पुर्तगाली सांस्कृतिक प्रभाव का एक सुंदर उदाहरण है, इस सुरुचिपूर्ण नृत्य को गोवा के कुलीन युवाओं में बहुत सराहा जाता है।

फुगड़ी नृत्य – गोवा के लोक नृत्य

फुगड़ी गोवा का सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य है, जो केवल महिलाओं द्वारा किया जाता है। हालांकि ज्यादातर एक गैर-धार्मिक, सभी मौसमों वाला नृत्य है, यह सभी महत्वपूर्ण सामाजिक और आध्यात्मिक अवसरों पर नृत्य किया जाता है, और यहां तक ​​कि अन्य नृत्यों जैसे डोलो के अंत में भी किया जाता है।

कुनबी नृत्य – गोवा के लोक नृत्य

गोवा के प्रारंभिक बसने वाले कुनबी, मुख्य रूप से साल्सेते तालुका में बसे एक मजबूत आदिवासी समुदाय हैं, जो हालांकि ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए हैं, फिर भी यह मैदान की सबसे प्राचीन लोक परंपरा को बरकरार रखता है। पूर्व-पुर्तगाली युग से संबंधित उनके गीत और नृत्य विशेष रूप से सामाजिक और आध्यात्मिक नहीं हैं। कुनबी महिलाओं के नर्तकों के एक समूह द्वारा किया जाने वाला तेज और सुरुचिपूर्ण नृत्य, पारंपरिक अभी तक बहुत ही साधारण पोशाक पहने हुए, इस जातीय कला के रूप में एक रंगीन स्पर्श देता है।

तलगड़ी – गोवा के लोक नृत्य

तलगडी में, नर्तक गाँव में घूमते हैं और घर के आंगन में प्रदर्शन करते हैं। वे रंग-बिरंगे परिधानों और फूलों से सजे झंज, शमेल और घामट जैसे वाद्य यंत्रों की थाप पर नाचते हैं।

भोंवादो – गोवा के लोक नृत्य

यह नृत्य एक अनुष्ठानिक नृत्य है जो आमतौर पर शिरगाओ में देवता “लराई” की दावत के दौरान होता है। लोक कलाकार मंदिर का घेराव कर शुरुआत करते हैं। जैसा कि वे ऐसा करते हैं, “ढोल”, एक ड्रम बजाने वाले उपकरण को हराया।

ज़ागोर – गोवा के लोक नृत्य

“ज़ागोर” शुद्ध मनोरंजन है। हिंदुओं और कैथोलिकों द्वारा साझा की गई एक परंपरा, नृत्य और रंगमंच का एक आरामदायक मिश्रण है। रोजमर्रा की जिंदगी का प्रतिनिधित्व, वर्तमान घटनाओं और व्यक्तित्वों पर स्पूफ, गाँव के ईव टीज़र या असभ्य सरकारी अधिकारी जैसे किरदारों को “ज़ागोर” में देखा जा सकता है।

मुसोल नच– गोवा के लोक नृत्य

मुसोल नच क्षत्रियों द्वारा चंदोर गांव में ईसाइयों के बीच किया जाने वाला एक लोक-नृत्य है, जो ईसाई उत्सव की दूसरी रात को साल्केते तालुका में होता है।

कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

About the author

rkjameria

Leave a Comment