Rajasthan

Free RS-CIT Course 2021 Free For Girls And Women

Free RS-CIT Course 2021 Free For Girls And Women :- Indira Gandhi Priyadarshini Training &Skill Scheme 2021 राजस्थान सरकार महिलाओं और बालिकाओं को इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना राजस्थान के आधार पर निशुल्क RS-CIT/RS-CFA कोर्स करवा रही है.महिलाएं या बालिकाएं ऑनलाइन कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने का संपूर्ण तरीका नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है इस कोर्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म 12 दिसंबर 2021 से प्रारंभ होकर 23 जनवरी 2022…. तक भरे जाएंगे.

Free RS-CIT Course 2021 For Girls And Women राजस्थान में महिलाओं को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कार्यशैली से अवगत कराए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को बेसिक कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिलवाए जाने का प्रावधान किया गया है. इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत बालिकाओं एवं महिलाओं को निशुल्क कंप्यूटर कोर्स करवाया जाएगा इस कोर्स के अंतर्गत RS-CIT/RS-CFAका निशुल्क प्रशिक्षण राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा. इसके अंतर्गत सभी वर्गों की महिलाओं एवं छात्राओं को राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से आरएससीआईटी का सर्टिफिकेट दिलवाया जाएगा. जिसका समस्त खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

Free RS-CIT Course 2021 For Girls And Women Educational Qualification

  • प्रशिक्षण कुल 132 घंटे(तीन महीने) की अवधि का होगा.
  • इस योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास महिला प्रशिक्षण हेतु पात्र होगी.

Free RS-CIT Course 2021 For Girls And Women Age Limit

Indira Gandhi Priyadarshini Training &Skill Scheme 2021 के लिए महिलाओं की आयु न्यूनतम 16 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है.

Free RS-CIT Course 2021 For Girls And Women Training & Skill Scheme 

आरएससीआईटी(राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट कोर्स इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी) का प्रशिक्षण 132 घंटे की अवधि का होगा जो 3 माह के अवधि में समाप्त करवाया जाएगा. आरकेसीएल आरएससीआईटी कोर्स 100 नंबर का होता है. इसमें 40% नंबर लाने अनिवार्य होता है. इस परीक्षा के लिए 2 भाग होते हैं पहला प्रायोगिक परीक्षा 30 नवंबर की करवाई जाती हैं और इसमें 12 नंबर लाना अनिवार्य होते हैं वहीं इसी के साथ लिखित परीक्षा 70 नंबर की होती हैं जिनमें से 28 नंबर लाना अनिवार्य होते हैं लिखित परीक्षा में कुल 35 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है.

Free RS-CIT Course 2021 for Female & Girls Required Documents

आवेदन पत्र के साथ अनिवार्य रूप से लगाए जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं प्रमाण पत्रों का विवरण निम्नानुसार है:-

शैक्षणिक योग्यता और आयु संबंधी अनिवार्य प्रमाण पत्र

  • कक्षा दसवीं की अंक तालिका
  • आयु सत्यापन
  • स्नातक उत्तीर्ण होने की स्थिति में स्नातक की अंक तालिका

विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेज/प्रमाण पत्रों में से जो भी लागू हो आवश्यक रूप से लगाएं:-

  • विधवा के प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र/तलाकशुदा के प्रकरण में तलाक नामा/परित्यक्ता की स्थिति में परित्यक्ता प्रमाण पत्र
  • इससे पीड़ित महिलाओं के प्रकरण में एफ आई आर की प्रति/घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत घरेलू घटना रिपोर्ट/महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र अपराजिता पर प्रकरण दर्ज करने की दस्तावेज की प्रति|
  • साथीन/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मानदेय कर्मी के रूप में अपनी पहचान का दस्तावेज लगाएं. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता स्नातककी अंक तालिका आवश्यक रूप से लगाएं.

How to Apply Application Form For  Free RS-CIT Course 2021

प्रशिक्षण की इच्छुक महिलाएं बालिकाओं द्वारा किसी एक कोर्स के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन किया जाएगा. आवेदन पत्र विभागीय वेबसाइट वह आरकेसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. आवेदन पत्र आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, आयु एवं अपनी श्रेणी संबंधी प्रमाण पत्रों को पूर्ण रूप से भरकर निर्धारित तिथि तक आरकेसीएल पोर्टल के लिंक पर ऑनलाइन आवेदन करें. ईमित्र, साइबर कैफे या अन्य किसी माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. आवेदन पत्र में मोबाइल नंबर सही बने ताकि आपको सूचना मिलती रहे.

प्रशिक्षण

जिला स्तरीय समिति द्वारा चयनित प्रणालियों को राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा उनके चिन्हित आईटी ज्ञान केंद्रों पर चयनित कोर्स के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से दर्ज की जाएंगी एवं विभाग द्वारा तय समय पर ही आईटी ज्ञान केंद्र पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण की निर्धारित अवधि पूर्ण होने के पश्चात परीक्षार्थियों को परीक्षा में भाग लेना होगा. कुल प्रशिक्षण अवधि की 65% से कम बायोमेट्रिक उपस्थिति वाले परीक्षार्थी परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे. परीक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा आयोजित की जाएगी. वृक्षों को प्रमाण पत्र वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा जारी किए जाएंगे.

Important Links

Start Free RS-CIT Course Online Form12 Dec.2021
last Date Online Form15 Jan 2022
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp/TelegramClick Here
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here

About the author

admin

Leave a Comment