Uncategorized

कर्रेंट अफेयर्स 22 अक्टूबर 2021

कर्रेंट अफेयर्स 22 अक्टूबर 2021

Q. केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितने फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है?
उत्तर: 3 फीसदी-

केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. अब महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 31 प्रतिशत हो गयी है. यह भत्ते में नई बढ़ोतरी इस वर्ष जुलाई से लागू मानी जाएगी.

Q. इनमे से किस ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने हाल ही में एडवांस्ड 5-नैनोमीटर तकनीक पर आधारित नई सर्वर चिप लॉन्च की है?
उत्तर: अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड –
अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने हाल ही में एडवांस्ड 5-नैनोमीटर तकनीक पर आधारित नई सर्वर चिप लॉन्च की है. इस चिप को सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदान किए गए माइक्रो-आर्किटेक्चर के आधार पर लॉन्च किया गया है.

Q. निम्न में से किस संगठन और अन्य एजेंसी के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अफ्रीका के ग्लेशियर जल्द ही गायब हो जाएंगे?
उत्तर: विश्व मौसम विज्ञान संगठन –
विश्व मौसम विज्ञान संगठन और अन्य एजेंसी के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कारण अगले दो दशकों में अफ्रीका के दुर्लभ ग्लेशियर गायब हो जायेंगे. रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीकी महाद्वीप वैश्विक औसत से अधिक और तेज दर से गर्म होता है जिसकी वजह से अफ्रीका के 1.3 बिलियन लोग अत्यधिक खतरे में हैं.

Q. 22 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस –
22 अक्टूबर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. यह दिवस सबसे पहले वर्ष 1998 में नामित किया गया था. जागरूकता के एक अभियान के रूप में इसे मनाने का फैसला लिया गया था.

Q. हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, फसल जलाने से संबंधित उत्सर्जन में कौन सा पहले स्थान पर है?
उत्तर: भारत –

क्लाइमेट टेक स्टार्ट-अप, ब्लू स्काई एनालिटिक्स के द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, फसल जलाने से संबंधित उत्सर्जन में भारत पहले स्थान पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2015-2020 की अवधि में भारत का योगदान कुल वैश्विक उत्सर्जन में 13% था. ब्लू स्काई एनालिटिक्स एक भारतीय क्लाइमेट टेक स्टार्ट-अप है.

Q. खनन और इस्पात क्षेत्र में सहयोग करने के लिए भारत और किस देश ने हाल ही में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: रूस –

खनन और इस्पात क्षेत्र में सहयोग करने के लिए भारत के केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद और रूस के ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव ने हाल ही में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझोते पर हस्ताक्षर करना भारत की राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 का हिस्सा है.

Q. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना” लागू करने का फैसला किया है?
उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार –
मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में गरीब आदिवासी परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से “मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना” लागू करने का फैसला किया है. इस योजना के द्वारा 16 जिलों के 74 विकासखंडों के लगभग 7511 गांवों के आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा.

Q. किस देश में हाल ही में माउंट एसो ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है. जिसके बाद लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किये गए है?
उत्तर: जापान –
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने हाल ही में कहा है की दक्षिण-पश्चिमी जापान के क्यूशू क्षेत्र में माउंट एसो ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है. जिसके बाद लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किये गए है. विस्फोट के बाद ज्वालामुखी की राख 11,500 फीट ऊपर तक आसमान में फैल गई.

Q. किस देश के पूर्व राष्ट्रपति ने हाल ही में अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “TRUTH Social” लांच करने की घोषणा की है?
उत्तर: अमेरिका –
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “TRUTH Social” लांच करने की घोषणा की है. इस “TRUTH Social” का मालिकाना हक़ ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप के पास होगा. यह एप्प पहले ही एप्पल के ऐप स्टोर पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है.

About the author

rkjameria

Leave a Comment